मुख्य समाचार

मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश सरकार प्रबोध सक्सेना ने की चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता

मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश सरकार प्रबोध सक्सेना ने की चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता
  • मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश सरकार प्रबोध सक्सेना ने की चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता

कुल्लू, खबर आई बयूरो

मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश सरकार प्रबोध सक्सेना ने सोमवार को यहां बहुउद्देशीय सभागार में लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए चुनावी प्रक्रिया में तैनात अधिकारियों व् कर्मचारियों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों का अक्षर अक्षर पालन सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारीयों व् कर्मचारियों से कहा कि वे अपने कार्यों का कर्त्व्यनिष्ठां व् इमानदारी से निर्वहन करें।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव तैयार्रियोन की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में पोलिंग अधिकारीयों व् कर्मचारियों को पहले चरण का प्रशिक्षण दिया जा चूका है। जिले में कुल 3 लाख 34 हज़ार 331 मतदाता हैं 10 हज़ार 78 सेवारत मतदाता 3448 दिव्यांग मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 575 मतदान केंद्र स्थापित किये जायेंगे तथा इनमे से तीन मतदान केंद्र संवेदनशील श्रेणी में आते हैं ।        उन्होंने बताया कि जिले में मतदान पक्रिया को पूरा करने के लिए 2300  अधिकारियों व् कर्मचारियों की तैनाती की जानी प्रस्तावित है। जबकि 460 कर्मी रिजर्व में रखे गए हैं। जिले में 55 मतदान केन्द्रों पर वीडिओ ग्राफी प्रस्तावित है जबकि तीन मतदान केन्द्रों पर माइक्रो ओब्ज़र्वेशन की तैनाती प्रस्तावित है और 292 मतदान केन्द्रों वेव कास्टिंग प्रस्तावित है। उपायुक्त बताया कि जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में 3-3 उड़न दस्ते, 3-3 स्टैटिक सर्विलांस टीमें, 2-2 वीडियो सर्विलांस टीमें, एक-एक वीडियो व्यूइंग टीम और एक-एक अकाउंटिंग टीम तैनात की गई है। इनके अलावा जिला स्तर पर भी एक अकाउंटिंग टीम तैनात की गई है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक गोकुलचंद्रन कार्तिकेयन ने लोकसभा चुनाव को लेकर एक पीपीटी के माध्यम से एक प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार, सहायक आयुक्त शशि पाल नेगी, विभिन्न नोडल अधिकारी सहित कई अन्य उपस्थित थे।

About The Author

खबर आई एक सामाजिक सेवाओं और जनमानस के लिए काम करने वाली समाचार संस्था है। हम शिक्षा, मनोरंजन, राजनैतिक, पर्यावरण और प्रेरणा पर आधारित जानकारी के साथ-साथ नवीनतम समाचार प्रदान करते हैं।

Related posts