मुख्य समाचार

जिला कुल्लू के 575 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना, सभी आवश्यक प्रबंध पूरे – जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त तोरूल एस रवीश 

जिला कुल्लू के 575 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना, सभी आवश्यक प्रबंध पूरे – जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त तोरूल एस रवीश 
  • जिला कुल्लू के 575 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना, सभी आवश्यक प्रबंध पूरे – जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त तोरूल एस रवीश

कुल्लू, खबर आई

जिला कुल्लू में लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष संपन्न करवाने के लिए 575 मतदान केंद्रों में से 571 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियों को आज रवाना किया गया है। आनी व कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के दो – दो महिला मतदान केन्द्रों के लिए पोलिंग पार्टियां 31 मई को प्रातः रवाना होंगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त तोरूल एस रवीश ने आज यहां जानकारी देते हुए कहा कि अधिकांश पोलिंग पार्टियां अपने गंतव्य तक पहुंच चुकी हैं तथा 31 मई को सभी मतदान केंद्र स्थापित कर लिए जायेंगे। जिले की सबसे दूरस्थ पोलिंग स्टेशन शाकटी की पार्टी देर शाम तक पहुंच जायेगी।
उन्होंने कहा कि जिले में कुल 8 पूर्णरूप से महिला संचालित तथा 4 युवा संचालित मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिले के मनाली विधानसभा क्षेत्र में 111 मतदान केंद्र कुलु में 157, बंजार 162, आनी आरक्षित विधानसभा क्षेत्र में 145 मतदान केंद्र बनाये गए हैं। जिले में कुल 4 संवेदनशील मतदान केंद्र जिनमे मनाली विधानसभा क्षेत्र के कन्याल, कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के लपास व् बंजार का दाडन केंद्र है जहां सुरक्षा के विशेष प्रबंध किये गये हैं तथा प्रत्येक संवेदनशील मतदान केंद्र पर बाहरी राज्य पुलिस (एसएपी) के चार चार जवान तैनात किए गए हैं जबकि जिला के अन्य मतदान केंद्रों के लिए होम गार्ड के 575 व पुलिस के 572 पुलिस जवानों की तैनाती की गई है।
 जिला में सुरक्षा के मद्देनजर धारा 144 लागू की गई है। किसी भी प्रकार के हथियार इत्यादि रखने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसी के साथ आज चुनाव प्रचार भी सांय 6 बजे से थम गया है।
जिला के दूरस्थ मतदान केंद्र में मतदान पार्टी को सबसे पहले रवाना किया गया, जो वीरवार देर शाम को 12 किलोमीटर की पैदल खड़ी चढ़ाई चढ़ने के उपरांत शाकटी पहुंचेंगी।
 जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त तोरूल एस रवीश ने रवानगी के दौरान सभी पोलिंग पार्टियों को निर्देश देते हुए कहा की स्वतंत्र, निष्पक्ष व निर्भीक मतदान की प्रक्रिया में मतदान पार्टियां निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों के अनुरूप अपने दायित्वों का अक्षर अक्षर निर्वहन बखूबी सुनिश्चित बनाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव के सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए गए है।

About The Author

खबर आई एक सामाजिक सेवाओं और जनमानस के लिए काम करने वाली समाचार संस्था है। हम शिक्षा, मनोरंजन, राजनैतिक, पर्यावरण और प्रेरणा पर आधारित जानकारी के साथ-साथ नवीनतम समाचार प्रदान करते हैं।

Related posts